PM Narendra Modi 15-August को जन धन खाता धारकों को दे देंगे बड़ी सौगात देखिये बड़ी खबर

Pocket

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए 32 करोड़ से अधिक  जन धन खाता धारकों के  लिए विभिन्न लाभों की घोषणा कर सकते हैं. इसमें जनधन पार्ट 2 का ऐलान भी संभव है.  प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा दोगुनी कर 10,000 रुपये किया जा सकता है. यह सरकार के उन लोगों को कोष उपलब्ध कराने का प्रयास है, जो इससे वंचित हैं.

आकर्षक सूक्ष्‍म बीमा योजना की भी घोषणा संभव
इसके अलावा सरकार आकर्षक सूक्ष्म बीमा योजना की घोषणा कर सकती है. रूपे कार्डधारकों के लिए मुफ्त दुर्घटना बीमा एक लाख रुपये से बढ़ाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक पीएमजेडीवाई का दूसरा चरण 15 अगस्त को समाप्त हो गया और आगे के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसमें यथाचित सुधार की जरूरत है. प्रधानमंत्री का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संबोधन इस प्रकार की घोषणा के लिए बेहतर मंच है.

PM Modi Full Speech in Lok shabha II मेरी इतनी औकाद कहा के अपनी आँखे तुम्हरी आँखों में डाल सकू

4 साल में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले
वित्तीय समावेश का प्रमुख कार्यक्रम पीएमजेडीवाई की शुरुआत अगस्त 2014 को की गई. पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ और इसमें मूल बैंक खाता तथा रूपे डेबिट कार्ड पर जोर दिया गया. पिछले 4 साल में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले. इन खातों में 80,674.82 करोड़ रुपए जमा हैं.

पेंशन राशि दोगुनी कर सकती है सरकार
सरकार 2015-16 में घोषित अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत पेंशन की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपये मासिक कर सकती है. फिलहाल यह सीमा 5,000 रुपये है. एपीवाई के तहत योगदान राशि के आधार पर अंशधारक 60 साल पूरा होने पर 1,000 रुपये 5,000 रुपये तक पेंशन ले सकते हैं.

बैंक मित्र बनकर कमा सकते हैं धन
प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़कर यानी बैंक मित्र बनकर आप पैसा भी कमा सकते हैं. बैंक मित्र को न्यूनतम 5000 रुपए का फिक्सड वेतन मिलता है, इसके अलावा खातों में लेन-देन पर अलग से कमीशन भी मिलता है. साथ ही बैंक मित्र के लिए अलग के एक कर्ज स्कीम भी तैयार की गई है. इसमें उसे कम्‍प्यूटर, वाहन आदि के लिए कर्ज भी बैंक देगा. पुराने वित्तीय समावेशन में उम्मीद के मुताबिक खाते न खुल पाने की एक बड़ी वजह बिजनेस कॉरसपांडेंट का टिकाऊ न होना रहा था. ऐसा इसलिए था, कि उसमें कोई फिक्स वेतन का प्रावधान नहीं था. इस कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री जन-धन योजना में कई अहम बदलाव किए गए.

जिसके पास खाता नहीं वही खुलवाए नया खाता
सरकार ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों के पहले से बैंक खाते हैं, उन्हें प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ उठाने के लिए नया खाता खोलने की जरूरत नहीं है. ऐसे व्यक्ति के लिये उनके मौजूदा खाते पर रूपे कार्ड जारी किया गया है ताकि वे दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकें. इसमें कहा गया है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा मौजूदा खाते पर दी जा सकती है. 18 से 70 साल के बीच के सभी रूपे कार्ड धारकों को एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *