Medical Abortions (The Abortion Pill) – Mifegymiso in Hindi

Medical Abortions (The Abortion Pill) – Mifegymiso in Hindi

Sharing is caring!

Abortion Pill – Mifegymiso (Mifepristone / Misoprostal) को जुलाई 2015 में कनाडा में मंजूरी दी गई थी। 1988 से अबॉर्शन पिल का यूरोप में सफलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा रहा है। गर्भपात की गोली के साथ गर्भपात – Mifegymiso एक प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए एक वैकल्पिक तरीका है। 49 दिन। गर्भपात की गोली लेना में महिलाओ को बेहोस या सर्जरी करने के जरुरत नहीं पड़ती हे. महिला गोली को अपने घर में आराम और गोपनीयता के साथ गर्भपात कर सकती हे।

mifegymiso
mifegymiso

मिफेप्रिस्टोन ( Mifepristone ) आपकी हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को अवरुद्ध करने का काम करती हे , प्रारंभिक गर्भावस्था बनाए रखने के लिए शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप हार्मोन प्रोजेस्टेरोन प्रेगनेंसी को बनाये रखने का काम करती हे। यह एक प्रारंभिक गर्भावस्था का कारण बनता है जिससे गर्भाशय की दीवार से बढ़ती और अलग हो जाती है। गर्भपात की गोली एक प्रारंभिक गर्भपात के समान एक प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करके स्वाभाविक रूप से काम करती है। एक अन्य हार्मोन – प्रोस्टाग्लैंडीन, मिफेप्रिस्टोन के 2 दिन बाद गर्भकालीन थैली को निष्कासित करने का आश्वासन दिया जाता है।

आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह की जरुरत पड़ेगी की गोली को कैसे लेना हे और कब लेना हे । मुख्य प्रक्रिया आपके घर की गोपनीयता में होती है।

आप गर्भपात की गोली ऑनलाइन या फार्मेसी के माध्यम से नहीं खरीद सकते हैं। गर्भपात देखभाल में केवल विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉक्टर ही Mifegymiso (गर्भपात की गोली) खरीद और वितरित कर सकते हैं।

गर्भपात की गोली (Mifegymiso) की तीन प्रक्रिया है:
पहला दिन, पहली दवा मिफेप्रिस्टोन लेंगे। मिफेप्रिस्टोन आपके गर्भाशय के अस्तर को नष्ट कर देगा और गर्भावस्था को समाप्त कर देगा। एक बार लेने के बाद आप दवा के प्रभाव को वापिस नहीं कर सकते। उसके बाद प्रेगनेंसी बिलकुल नहीं रहेगी फिर आपके चाहने और न चाहने से कुछ नहीं होगा।
दो गोलियां, मिसोप्रोस्टोल का दूसरा सेट, 48 घंटे बाद घर पर लिया जाता है। मिसोप्रोस्टोल गोलियां गर्भाशय को अनुबंधित करती हैं और गर्भावस्था को स्वाभाविक रूप से खाली कर देती हैं।
दूसरी सोनोग्राम सहित अनुवर्ती यात्रा, यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित है कि प्रक्रिया सफल हो।
गर्भपात की गोली (Mifegymiso) 95-98% तक प्रभावी है। यदि गर्भपात की गोली सफल नहीं होती है तो आपको अपने नजदीकी किसी भी Gyne डॉक्टर को चेकप करने की जरुरत होगी. क्योकि कभी कभी मांस का कुछ हिस्सा गर्भस्य में चिपक जाता हे. जिसके कारण आपकी ब्लीडिंग बंद नहीं होगी और आपको एबॉर्शन करने की जरुरत पड़ेगी. तो ध्यान रहे एक बार चेकउप जरूर करा लेना चहिये।

प्रक्रिया पूरी होने में कितना समय लगता है?

आपको कम से कम दो यात्राओं की आवश्यकता होगी, जिसमें एक सप्ताह का समय लगता हे । कुछ महिलाओं को तीन यात्राओं की आवश्यकता हो सकती है। मिफेप्रिस्टोन 95% का उपयोग करके चिकित्सा गर्भपात पहले सप्ताह में पूरा हो जाएगा। मिसोप्रोस्टोल का उपयोग करने के बाद रक्तस्राव आमतौर पर घंटों के भीतर शुरू होता है और 4-8 घंटे के लिए भारी हो सकता है और फिर आपको कुछ हफ्तों तक कुछ रक्तस्राव या स्पॉटिंग जारी रह सकती है। एक हफ्ते से जयादा ब्लीडिंग होने की 5% संभावना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सर्जरी की आवश्यकता है लेकिन यह प्रक्रिया अधिक समय लेती है क्योंकि आपको ऊतक को पारित करने के लिए समय पर अधिक दवा की आवश्यकता हो सकती है।

गर्भपात की गोली विफल हो सकती है?

इन दवाईयों का 2% विफल होने की सम्भावना रहती हे. और अगर ऐसा होता हे तो आपको अपने नजदीकी किसी भी हॉस्पिटल में अपना चेकउप करना चाहिए। क्योकि फिर आपको एबॉर्शन की जरुरत पड़ेगी।

पहला सप्ताह:

95% पहले सफ्ता में आपका काम पूरा हो जायेगा.

1% 1 सप्ताह के बाद यदि रक्तस्राव नहीं रुकता हे तो आपको एबॉर्शन की जरुरत पड़ेगी.

2% भारी रक्तस्राव के कारण आपको एबॉर्शन करना पड़ेगा।

2% लंबे समय तक इंतजार करेंगे रक्तस्राव 4 सप्ताह तक हो सकता है

मैं गर्भपात की गोली (Mifegymiso) के साथ चिकित्सा गर्भपात के लिए योग्य हूं?

गर्भपात की गोली – Mifegymiso का उपयोग करके चिकित्सा गर्भपात करने के लिए आपको अपने अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन से 49 दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए। हमारे क्लिनिक में हम यह पुष्टि करने के लिए अल्ट्रासाउंड करेंगे कि आप गर्भपात की गोली लेने के लिए गर्भावस्था में पर्याप्त हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए आपके चिकित्सीय इतिहास की भी समीक्षा करेंगे कि आप गर्भपात की गोली, मिफेगिमिसो ​​के साथ गर्भपात के लिए चिकित्सकीय रूप से योग्य हैं या नहीं। आपको अच्छी तरह से अंग्रेजी बोलनी और पढ़नी चाहिए।

गर्भपात की गोली के फायदे (Mifegymiso)

आपका महत्वपूर्ण अन्य या परिवार का सदस्य पूरी प्रक्रिया के दौरान आपके साथ हो सकता है, गर्भपात होने पर कई महिलाएं एक बार प्यार करने की सराहना करती हैं। यह आखिरी मासिक धर्म चक्र के पहले दिन से 49 दिनों तक किया जा सकता है। इसमें सर्जिकल प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है।

मिफेप्रिस्टोन का सामान्य दुष्प्रभाव

* साइड इफेक्ट शामिल हो सकते हैं, हल्के जठरांत्र (पेट) परेशान मतली; दस्त; सरदर्द; बुखार और ठंड लगना या कभी-कभार स्पॉटिंग या रक्तस्राव।

मिसोप्रोस्टोल का सामान्य दुष्प्रभाव

* पेट में ऐंठन, हल्के बुखार, और हल्के जठरांत्र (पेट) परेशान।
* रक्तस्राव आमतौर पर ऐंठन का अनुसरण करता है, और कई घंटों तक सामान्य से अधिक भारी हो सकता है। पीरियड्स की तरह हल्का रक्तस्राव होने के लिए टीपर से रक्तस्राव।

दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के और सहनीय होते हैं, आमतौर पर कुछ घंटों तक चलते हैं लेकिन कुछ मामलों में कुछ दिनों तक रह सकते हैं। बेचैनी को कम करने के लिए आपको दर्द निवारक दवा और मतली-रोधी दवाएँ दी जाएँगी।

Advice:-

यदि आपको बच्चा गिरना ही हे तो आपको एबॉर्शन करना चहिये। क्योकि एबॉर्शन करने में एक दिन लगता हे और सुरक्षित रहता हे। डॉक्टर आपका पूरा ध्यान रखेंगे और रक्तस्राव भी कुछ हल्का होगा. लकिन मेडिसिन लेने से आप की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा रक्तस्राव ज्यादा होगा और कुछ परसेंट चांस ये भी रह जायेगा की गर्भपात पूरी तरह से खत्म ना भी हो। फिर लास्ट में भी आपको डॉक्टर के ही पास जानना पड़ेगा.

यह भी पड़े

garbh girane ke gharelu upay : 1 से 2 महीने का गर्भ गिराने के 10 सबसे आसान घरेलु उपाय

unwanted kit 72 online, use, side effects, price in hindi

Mifegest Kit क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करते हे ?

How to use mifegest kit, Mifegest Kit

mamata-banerjee

मोदी 5 साल में राम मंदिर नहीं बनवा पाए, विद्यासागर की मूर्ति बनाना चाहते हैं – ममता बनर्जी

Mamata Banerjee :- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा पर भाजपा और तृणमूल में ...
Read More
amit-shah-rally-asking-bjp-to-show-all-papers-west-bengal

बंगाल में बढ़ा बवाल, शाह की रैली में पहुंची पुलिस, रोड से हटाए PM मोदी के पोस्टर

कोलकाता पुलिस ने अमित शाह ( Amit Shah ) की रैली के लिए बने स्टेज से जुड़े परमिशन मांगे हैं ...
Read More
mani shankar aiyar news

मोदी को ‘नीच आदमी’ बताने वाले बयान पर मणिशंकर अय्यर ने पूछा- क्या मैं सही नहीं था

कांग्रेस पार्टी के नेता मणिशंकर अय्यर ( Mani Shankar Aiyar ) लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और आखिरी चरण के ...
Read More
how to use mifepristone and misoprostol

How to Use Mifepristone and Misoprostol

How to Use Mifepristone and Misoprostol :- The combination of mifepristone and misoprostol is very effective. However, Mifepristone is not available ...
Read More
garbh girane ke gharelu upay

garbh girane ke gharelu upay : 1 से 2 महीने का गर्भ गिराने के 10 सबसे आसान घरेलु उपाय

Garbh girane ke gharelu upay  :-1 से 2 महीने का गर्भ गिराने के 10 सबसे आसान घरेलु उपाय, Best 10 ...
Read More
tej bahdur viral video

बड़ा खुलासा पीएम मोदी की हत्या करना चाहता था तेजबहादुर, वीडियो आया सामने

Tej Bahdur viral video :- वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए नामांकन भरने वाले तेज बहादुर ...
Read More
china insult imran khan at bijing airport

चीन पहुंचे इमरान खान की हुई जमकर बेइज्जती, भड़के पाकिस्तानी बोले-भिखारियों के साथ ऐसा ही होता है

China insults imran khan at Bijing Airport :- बीजिंग में आयोजित वेल्ट एंड रोड समिट में शिरकत करने के लिए ...
Read More
Javed Akhtar compares Pragya Thakur to 'Ravana'

जावेद अख्तर ने प्रज्ञा ठाकुर की ‘रावण’ से की तुलना, अपराधिक मानहानि का मुकदमा दर्ज

Javed Akhtar compares Pragya Thakur to 'Ravana' :- साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर पर अपनी एक टिप्पणी को लेकर गीतकार जावेद ...
Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares