सीएम योगी आदित्यनाथ ने नौ कन्याओं के पांव पखारने के बाद अपने हाथों से कराया भोजन

Pocket

CM Yogi Adityanath, after eating the feet of nine girls, cooked food with their hands:-

नवरात्र की नवमी के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर साल की भांति इस साल भी गुरुवार को गोरखनाथ मंदिर में पूरे विधि-विधान से पूजन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने नौ कन्याओं को खुद अपने हाथ से खाना खिलाया। करीब एक घंटे तक चली इस पूजा प्रक्रिया में योगी आदित्यनाथ ने सभी कन्याओं को टीका लगाया।

CM yogi adityanath

सबसे पहले उन्होंने निर्धारित समयानुसार दोपहर 12 बजे कन्याओं के पांव पखारने का काम किया। सभी को टीका लगाकर चुनरी ओढ़ाई। साथ ही आरती भी की।

CM yogi adityanath

इस दौरान बच्चियां भी काफी खुश दिखाई दीं। सभी कन्याओं ने भी विधि-विधान से पूजा कराई। पूजन के बाद कन्याओं को भोजन खिलाने का कार्यक्रम शुरू हुआ। योगी आदित्यनाथ ने खुद कन्याओं के पास जाकर खाना परोसा।

CM yogi adityanath

इसके बाद सीएम आदित्यनाथ ने सभी कन्याओं को दक्षिणा दी। कन्याओं की सम्मानजनक विदाई करने के बाद नवमी की पारंपरिक कन्या पूजन प्रक्रिया सम्पन्न हुई।

CM yogi adityanath

पूजा प्रक्रिया के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सनातन हिंदू धर्म में कुंवारी कन्याओं का पूजन मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों का पूजन है।

CM yogi adityanath

उन्होंने कहा कि कन्या पूजन अध्यात्मिक शक्ति के साथ-साथ सामाजिक एकता से राष्ट्र को मजबूत करने का अवसर है। इसे सभी को समझना होगा।

CM yogi adityanath

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेटियों का समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। उनके साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। जिस समाज में बेटियों का सम्मान होगा वह समाज ही आगे बढ़ेगा।

CM yogi adityanath

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं का मकसद महिलाओं के प्रति भेदभाव और असुरक्षा के माहौल को खत्म करना है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर सभी परिवार महिला सुरक्षा के लिए संकल्पित हो जाएं तो महिला अपराध की घटनाएं अपने आप ही खत्म हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *