Ayushman Bharat Yojana Launch : PM Modi Launches Jan Arogya Abhiyan

Pocket

The Ayushman Bharat scheme, which would benefit 50 crore Indians, will be rolled out from Jharkhands capital Ranchi.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुषमान भारत योजना लॉन्च किया है, जो दुनिया के सबसे बड़े सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम के रूप में बिल किया गया है। आयुषमान भारत योजना, जो 50 करोड़ भारतीयों को लाभान्वित करेगी, झारखंड की राजधानी रांची से बाहर की जाएगी। कार्यक्रम, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य अभियान भी कहा जाता है, का उद्देश्य रुपये का कवरेज प्रदान करना है। 5 लाख से 10 करोड़ आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों। योजना के मुख्य वास्तुकार एनआईटीआई अयोध के सदस्य डॉ विनोद पॉल ने कहा, “प्रधान मंत्री 23 सितंबर को इस योजना को लॉन्च करेंगे लेकिन प्रभावी रूप से यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर से प्रभावी हो जाएगा।”

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राज्य की राजधानी शहर पटना में प्रधान मंत्री जन आयोग योजना (पीएमजेई) – आयुषमान भारत की शुरुआत की और केंद्र सरकार और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीजेपी के विचारधारा दीनदयाल उपाध्याय का गरीबों को ऊपर उठाने का सपना केंद्र सरकार की योजना के लॉन्च के साथ महसूस किया गया था जिसका उद्देश्य लगभग 50 करोड़ भारतीयों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “आयुषम भारत देश में बड़े स्वास्थ्य सुधार लाएगा क्योंकि देश भर में 10.74 करोड़ परिवारों को शामिल किया जाएगा, जिससे स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव आया है।” यह एक अनूठी योजना है जिसमें सभी गरीब लोगों को शामिल किया जाएगा देश “, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा।

पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस योजना के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों 8,735 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है, और 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए केंद्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी हेल्थकेयर योजना आयुषमान भारत की शुरुआत की, पांच राज्य असुविधाजनक बने रहे। तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब ने कहा है कि वे कार्यक्रम को तब तक लागू नहीं करेंगे जब तक उनके स्वास्थ्य को बेहतर स्वास्थ्य आश्वासन योजनाएं नहीं मिलतीं। ”

आयुषमान भारत न केवल वित्तीय सहायता प्रदान करता है, बल्कि अगले 4 वर्षों में इस पर विचार किया गया है कि लगभग 1.5 लाख अगले दरवाजे कल्याण केंद्र खोले जाएंगे, जो मुफ्त परीक्षण सुविधाओं और सरल बीमारियों के उपचार प्रदान करेंगे: प्रधान मंत्री मोदी रांची में

आज लखनऊ के आयुषमान भारत ने इस योजना के राष्ट्रव्यापी लॉन्च कार्यक्रम में भागीदारी की। उन्होंने लिखा कि गरीबों की रक्षा के लिए डिजाइन की गई यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य रक्षा योजना है

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र की प्रमुख प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना पीएमजे-आयुष भारत को राज्य की राजधानी में भी लॉन्च किया, यह नोट करते हुए कि यह गरीबों के लिए “मोदी कवच” साबित होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *