Asian Games2018 :- Bajaran Punia Wrestler Wins 1st Gold Medal

Pocket

‘गोल्डन ब्वॉय’ बजरंग पूनिया की जीत पर मां ओमप्यारी के आंसू छलक आए। उन्होंने एक बातचीत के दौरान पहलवान बेटे के वो राज खोले, जानकर देशवासी नाज करेंगे।

bajrang punia

एशियन गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले बजरंग पूनिया के लगातार आगे बढ़ने में परिवार के लोगों का भी बड़ा हाथ है। बजरंग की मां ओमप्यारी ने बताया कि बजरंग मेडल जीतकर तिरंगा ऊंचा करता रहे और उसकी प्रैक्टिस में कोई परेशानी नहीं आए, इसलिए परिवार वालों ने गांव भी छोड़ दिया। बजरंग पूनिया का साढ़े तीन साल पहले सोनीपत के साईं सेंटर में सलेक्शन हो गया और उसके झज्जर से यहां रोजाना आकर प्रैक्टिस करना नामुमकिन था तो यहां अकेले रहने पर भी प्रैक्टिस पर असर पड़ता था।

bajrang punia win Asian wrestler

बजरंग की प्रैक्टिस ठीक नहीं होने से उसका मेडल जीतना भी मुश्किल था। बस यह सोचकर ही पिता बलवान सिंह व भाई हरेंद्र ने गांव छोड़ने का फैसला कर लिया। गांव में 10 एकड़ जमीन भी ठेके पर दी हुई है और पूरा परिवार बजरंग के खानपान से लेकर हर सुविधा पर ध्यान रखता है। बजरंग पूनिया का परिवार पिछले साढ़े तीन सालों से सोनीपत में सुजान सिंह पार्क के पास रहता है। उसके परिवार में पिता बलवान सिंह के अलावा भाई हरेंद्र, मां ओमप्यारी, भाभी मोनिका व भतीजा नमन है। उसकी तीन बड़ी बहन है, जिनकी शादी हो चुकी है।

bajrang punia win Asian wrestler  pics

बजरंग के पिता बलवान सिंह की झज्जर में खेती है और वह पहले खेती करते थे, लेकिन बजरंग का साढ़े तीन साल पहले सोनीपत के साईं सेंटर में सलेक्शन हो गया था। बजरंग ने चार-पांच महीने सोनीपत में अकेले रहकर प्रैक्टिस की, लेकिन उसके अकेले रहने का प्रैक्टिस पर असर पड़ता था और उसे अपने अन्य जरूरी कामों में समय देना पड़ता था। यह देखकर ही बजरंग के पिता व भाई ने फैसला किया कि वह भी परिवार के साथ सोनीपत में रहेंगे और वह झज्जर में अपना खुड्डन गांव छोड़कर यहां आ गए।

bajrang punia wrestler

पिता बलवान सिंह व भाई हरेंद्र दोनों ही बजरंग के खाने का ध्यान रखने लगे तो उसके वजन व अन्य जरूरी काम भी भाई करने लगा। इसका असर भी बजरंग के खेल पर दिखाई देने लगा, क्योंकि वह केवल प्रैक्टिस पर ध्यान देता है और यह भी बड़ा कारण है कि वह देश के लिए लगातार बेहतर प्रदर्शन करके मेडल जीत रहा है। पहलवान बजरंग पूनिया ने एशियन गेम्स में देश के लिए ऐसे ही गोल्ड मेडल नहीं जीता है, बल्कि बजरंग ने पसीना बहाकर अपनी हर कमी को दूर किया था।

bajrang punia win Asian wrestler pics

ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त ने बताया कि बजरंग ने सबसे ज्यादा ध्यान ग्राउंड रेसलिंग व अपना स्टेमिना बढ़ाने पर दिया है। क्योंकि ग्राउंड रेसलिंग में पहलवान डिफेंसिव नहीं खेलता है और वह खड़े रहकर अपने हाथों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करता है। इसके लिए पहलवान में स्टेमिना होना जरूरी है और स्टेमिना की कमी हो जाती है तो उसे हार झेलनी पड़ सकती है। बजरंग ने प्रैक्टिस के दौरान इन दोनों कमियों को पूरी तरह से दूर कर दिया। इसके साथ ही बजरंग ने ईरानी दांव की सभी बारीकियां सीखी।

bajrang punia win pics

योगेश्वर दत्त ने बताया कि ईरानी दांव में पहलवान के नीचे रहने पर ऊपर आकर पैर फंसाकर दूसरे पहलवान को नीचे लाते है। इन सभी का बजरंग को एशियन गेम्स में फायदा मिला। हालांकि बजरंग ने अपनी प्रैक्टिस में बगल में हाथ डालकर दूसरे पहलवान को नीचे गिराने वाले तेघा दांव पर भी जोर आजमाइश की थी, लेकिन उसे अपनी कुश्ती में इस दांव के ज्यादा इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ी। योगेश्वर दत्त बताते है कि बजरंग अपनी हर उस कमी को दूर करता है जो उसे उस चैंपियनशिप में दिखाई देती है, जिसे वह खेलकर आता है।

एशियन गेम्स में 4 मिनट में ‘दंगल’ जीतकर स्वर्णिम इतिहास रचने के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने जिंदादिली दिखाते हुए ऐसी बात कहीं, सुनकर आप कहेंगे- शाबाश बेटा।

18वें एशियाई खेलों में 65 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल जीतकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले बजरंग पूनिया ने अपनी जीत दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित की है। पूनिया ने कहा कि मैं यह स्वर्ण पदक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करता हूं जिनका हाल ही में निधन हुआ है। उन्होंने इस पदक का श्रेय अपने मेंटर योगेश्वर दत्त को भी दिया, साथ ही मां-बाप का भी आभार व्यक्त किया।

bajrang punia win Asian wrestler

बजरंग पूनिया ने फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में जापान के पहलवान तकातानी डियाची को 11-8 से हराया। इसके साथ ही वे एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9वें पहलवान हो गए। भारत ने एशियाई खेलों में अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल जीते हैं। करतार सिंह भारत के ऐसे पहलवान हैं, जो दो एशियाई खेलों (1978 बैंकाक और 1986 सियोल) में गोल्ड मेडल जीते चुके हैं। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर बजरंग को 3 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।

You May Also Like

download war

Download War full hindi movie – Tiger Sroff and Hrithik Roshan

Download War: ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) की मूवी 'वॉर (War)' रिलीज हो गई है. ऋतिक ...
Read More
Modi meet to putin

Modi Meet to Putin: Modi रूस दौरे पर राष्ट्रपति पुतिन और भारतीय प्रवासियों से की मुलाकात

Modi meet to Putin :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) अपने दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को रूस ...
Read More
Ganpati Visarjan Salman Khan

Ganpati Visarjan Salman Khan ने अपने भांजे अहिल संग की गणेश आरती और देशी डांस

Ganpati Visarjan Salman Khan :- गणपति उत्सव की धूम सारे देश में शुरू हो गई है। आम आदमी से लेकर ...
Read More
ranu mondal

Ranu Mondal पर किस्मत मेहरबान: हिमेश संग अब 12 साल पुराने इस गाने को देंगी आवाज

Ranu Mondal :- सिंगर-एक्टर हिमेश रेशमिया ने जब सोशल मीडिया सेंसेशन रानू मंडल को अपनी फिल्म में गाने का मौका ...
Read More
mohammed shami arrest warrant

मोहम्मद शमी के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट, देखिये क्या है पूरा मामला

mohammed shami arrest warrant :-भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए सोमवार का दिन मुसीबत लेकर ...
Read More
Jasprit-Bumrah-hat-trick

बुमराह ने खोला राज- विराट कोहली के इस फैसले ने मुझे दिलाई हैट्रिक

Jasprit Bumrah Hattrick :- बेहतरीन लाइन लेंथ, रफ्तार और उछाल से वेस्टइंडीज की धज्जियां उड़ाने वाले जसप्रीत बुमराह ने भारतीय ...
Read More
Pakistan-girl-converted

पाकिस्तान में सिख लड़की का पहले धर्म परिवर्तन और फिर जबरन कराया निकाह

Pakistan sikh girl converted :- लाहौर से एक सिख ग्रंथी की बेटी को कथित तौर पर जबरन इस्लाम कबूल करवाने का ...
Read More
saaho

Saaho Download Full Hindi Movie | Prabhas | Shardha Kapoor

Saaho download :- बाहुबली स्टार प्रभास की मल्टीस्टारर फिल्म Saaho रिलीज हो चुकी है. एक्शन से भरपूर साहो को दुनियाभर ...
Read More
Pakistanis buy Boycott of Indian goods

Pakistanis boycott : पाकिस्तानियों ने किया भारतीय सामान का बॉयकॉट, मिला करारा जवाब

Pakistanis boycott of Indian Product :- कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की सरकार घरेलू दबाव में पहले ही भारत के साथ ...
Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *