Asian Games2018 :- Bajaran Punia Wrestler Wins 1st Gold Medal -

Asian Games2018 :- Bajaran Punia Wrestler Wins 1st Gold Medal

Pocket

‘गोल्डन ब्वॉय’ बजरंग पूनिया की जीत पर मां ओमप्यारी के आंसू छलक आए। उन्होंने एक बातचीत के दौरान पहलवान बेटे के वो राज खोले, जानकर देशवासी नाज करेंगे।

bajrang punia

एशियन गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले बजरंग पूनिया के लगातार आगे बढ़ने में परिवार के लोगों का भी बड़ा हाथ है। बजरंग की मां ओमप्यारी ने बताया कि बजरंग मेडल जीतकर तिरंगा ऊंचा करता रहे और उसकी प्रैक्टिस में कोई परेशानी नहीं आए, इसलिए परिवार वालों ने गांव भी छोड़ दिया। बजरंग पूनिया का साढ़े तीन साल पहले सोनीपत के साईं सेंटर में सलेक्शन हो गया और उसके झज्जर से यहां रोजाना आकर प्रैक्टिस करना नामुमकिन था तो यहां अकेले रहने पर भी प्रैक्टिस पर असर पड़ता था।

bajrang punia win Asian wrestler

बजरंग की प्रैक्टिस ठीक नहीं होने से उसका मेडल जीतना भी मुश्किल था। बस यह सोचकर ही पिता बलवान सिंह व भाई हरेंद्र ने गांव छोड़ने का फैसला कर लिया। गांव में 10 एकड़ जमीन भी ठेके पर दी हुई है और पूरा परिवार बजरंग के खानपान से लेकर हर सुविधा पर ध्यान रखता है। बजरंग पूनिया का परिवार पिछले साढ़े तीन सालों से सोनीपत में सुजान सिंह पार्क के पास रहता है। उसके परिवार में पिता बलवान सिंह के अलावा भाई हरेंद्र, मां ओमप्यारी, भाभी मोनिका व भतीजा नमन है। उसकी तीन बड़ी बहन है, जिनकी शादी हो चुकी है।

bajrang punia win Asian wrestler  pics

बजरंग के पिता बलवान सिंह की झज्जर में खेती है और वह पहले खेती करते थे, लेकिन बजरंग का साढ़े तीन साल पहले सोनीपत के साईं सेंटर में सलेक्शन हो गया था। बजरंग ने चार-पांच महीने सोनीपत में अकेले रहकर प्रैक्टिस की, लेकिन उसके अकेले रहने का प्रैक्टिस पर असर पड़ता था और उसे अपने अन्य जरूरी कामों में समय देना पड़ता था। यह देखकर ही बजरंग के पिता व भाई ने फैसला किया कि वह भी परिवार के साथ सोनीपत में रहेंगे और वह झज्जर में अपना खुड्डन गांव छोड़कर यहां आ गए।

bajrang punia wrestler

पिता बलवान सिंह व भाई हरेंद्र दोनों ही बजरंग के खाने का ध्यान रखने लगे तो उसके वजन व अन्य जरूरी काम भी भाई करने लगा। इसका असर भी बजरंग के खेल पर दिखाई देने लगा, क्योंकि वह केवल प्रैक्टिस पर ध्यान देता है और यह भी बड़ा कारण है कि वह देश के लिए लगातार बेहतर प्रदर्शन करके मेडल जीत रहा है। पहलवान बजरंग पूनिया ने एशियन गेम्स में देश के लिए ऐसे ही गोल्ड मेडल नहीं जीता है, बल्कि बजरंग ने पसीना बहाकर अपनी हर कमी को दूर किया था।

bajrang punia win Asian wrestler pics

ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त ने बताया कि बजरंग ने सबसे ज्यादा ध्यान ग्राउंड रेसलिंग व अपना स्टेमिना बढ़ाने पर दिया है। क्योंकि ग्राउंड रेसलिंग में पहलवान डिफेंसिव नहीं खेलता है और वह खड़े रहकर अपने हाथों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करता है। इसके लिए पहलवान में स्टेमिना होना जरूरी है और स्टेमिना की कमी हो जाती है तो उसे हार झेलनी पड़ सकती है। बजरंग ने प्रैक्टिस के दौरान इन दोनों कमियों को पूरी तरह से दूर कर दिया। इसके साथ ही बजरंग ने ईरानी दांव की सभी बारीकियां सीखी।

bajrang punia win pics

योगेश्वर दत्त ने बताया कि ईरानी दांव में पहलवान के नीचे रहने पर ऊपर आकर पैर फंसाकर दूसरे पहलवान को नीचे लाते है। इन सभी का बजरंग को एशियन गेम्स में फायदा मिला। हालांकि बजरंग ने अपनी प्रैक्टिस में बगल में हाथ डालकर दूसरे पहलवान को नीचे गिराने वाले तेघा दांव पर भी जोर आजमाइश की थी, लेकिन उसे अपनी कुश्ती में इस दांव के ज्यादा इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ी। योगेश्वर दत्त बताते है कि बजरंग अपनी हर उस कमी को दूर करता है जो उसे उस चैंपियनशिप में दिखाई देती है, जिसे वह खेलकर आता है।

एशियन गेम्स में 4 मिनट में ‘दंगल’ जीतकर स्वर्णिम इतिहास रचने के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने जिंदादिली दिखाते हुए ऐसी बात कहीं, सुनकर आप कहेंगे- शाबाश बेटा।

18वें एशियाई खेलों में 65 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल जीतकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले बजरंग पूनिया ने अपनी जीत दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित की है। पूनिया ने कहा कि मैं यह स्वर्ण पदक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करता हूं जिनका हाल ही में निधन हुआ है। उन्होंने इस पदक का श्रेय अपने मेंटर योगेश्वर दत्त को भी दिया, साथ ही मां-बाप का भी आभार व्यक्त किया।

bajrang punia win Asian wrestler

बजरंग पूनिया ने फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में जापान के पहलवान तकातानी डियाची को 11-8 से हराया। इसके साथ ही वे एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9वें पहलवान हो गए। भारत ने एशियाई खेलों में अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल जीते हैं। करतार सिंह भारत के ऐसे पहलवान हैं, जो दो एशियाई खेलों (1978 बैंकाक और 1986 सियोल) में गोल्ड मेडल जीते चुके हैं। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर बजरंग को 3 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।

You May Also Like

doctor ne nahi lagaya injection

20 रु. के लिए डॉक्टर नहीं लगाया इंजेक्‍शन, मां मांगती रही भीख और हो गई मासूम की मौत

doctor ne nahi lagaya injection  :- जि‍ला अस्‍पताल स्‍टाफ ने इलाज के दौरान इंजेक्शन के लि‍ए एक बच्‍चे की मां ...
Read More
pakistanis don't have money to eat pulses-1

Pakistanis: पाकिस्तानियों के पास दाल खाने के भी नहीं हैं पैसे, दे रहे युद्ध की धमकी

Pakistanis don't have money to eat pulses :-पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था धराशायी हो चुकी है और वहां के लोग आसमान छूती ...
Read More
bihar teacher vacancy 2019

Bihar Teacher Vacancy 2019: 1.4 lakh vacancies of teachers in Bihar

Bihar Teacher Vacancy 2019: The Bihar government will complete the process of filling vacancies of teachers till November. According to ...
Read More
download super 30

Download Super 30 Full Hindi Movie – Hrithik Roshan

Download Super 30 full hindi movie :- कंगना रनौत की फिल्म क्वीन से विकास बहल जबरदस्त सुर्खियां बटोरने में कामयाब ...
Read More
ind vs nz dhoni run out

अंपायर की इस गलती से सेमीफाइनल में हारा भारत, विवादों में आया धोनी का रनआउट

Umpiring error cost dhoni :- सांस थाम देने वाले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया विश्व कप 2019 ...
Read More
india loss semifinal

IND vs NZ Semifinal: इन चार ‘बड़े कारणों’ के चलते हुई भारत की सेमीफाइनल में हार

India loss semifinal : किसी  ने भी ऐसी उम्मीद नहीं की थी कि इस नॉकआउट मुकाबले में भारत का प्रदर्शन ...
Read More
gb road red light area

GB Road Girls Rate | GB Road Delhi | GB Road Live Video

GB Road Girls Rate :-रात 8 बजे के बाद G B Road का माहौल बदल जाता है. कोठे पर आने वालों ...
Read More
zealand-cricket-world-cup-semi-final-india

न्यूजीलैंड के गेंदबाजी कोच का बयान वायरल, कहा- भारतीय मिडिल ऑर्डर को ध्वस्त कर देंगे

भारत और न्यूजीलैंड  के बीच खेले जा रहे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में बारिश ने खलल डाल दिया, जिसके कारण ...
Read More
Semifinal IND vs NZ

Semifinal IND vs NZ : बारिश ने रोक दिया खेल, जानें- अब कैसे निकलेगा मैच का नतीजा

Semifinal IND vs NZ :- आज बारिश नहीं थमी और मैच पूरी नहीं हो पाया. ऐसे में अब बुधवार को ...
Read More
india vs new zealand

अगर बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल रद्द हुआ तो ये ‘दो विकल्प’ होंगे

India vs New Zealand Semifinal: हिंदुस्तानी और कीवी क्रिकेटप्रेमी अपनी-अपनी टीमों की चर्चा भी कर रहे हैं. अपनी-अपनी पसंदीदा इलेवन ...
Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *