5 Easy Ways to Fix Arthritis, गठिया बाय को ठीक करने के 5 आसान तरीके

5 Easy Ways to Fix Arthritis, गठिया बाय को ठीक करने के 5 आसान तरीके

Sharing is caring!

Arthritis गठिया को ठीक करने के 5 आसान तरीके

जब आप अपने घुटने, कोहनी, कलाई या कूल्हे में असहज दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप गठिया (Arthritis ) के कुछ रूपों के शुरुआती चरण में हो सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप गठिया को हरा सकते हैं, बुरी खबर यह है कि हम में से बहुत से लोग गठिया को नहीं समझते हैं कि हम गलत उपचार पर भरोसा करते हैं। उचित उपचार के बिना आपके दर्द, असुविधा और सूजन से आपकी सेहत ख़राब हो सकती हे।

आप इसके बारे (Arthritis ) में क्या कर सकते हैं?

अपने आप को शिक्षित करें

सबसे पहले आप अपने आप को गठिया (Arthritis ) के बारे में शिक्षित करे । जितना अधिक आप गठिया(Arthritis )के कई प्रकारों के बारे में जानोगे आपके लिए उतना अच्छा होगा। गठिया (Arthritis ) 100 से अधिक प्रकार की हे. जितना अधिक आप गंभीरता से एक उचित ज्ञान प्राप्त करेंगे और उतने ही अच्छे तरीके से आप इसका उपचार करने में सही कदम उठाओगे। पहली बात जो आपको जानना चाहिए वह यह है कि आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले लक्षण सामान्य ऑस्टियोआर्थराइटिस ( osteoarthritis ) या रुमेटीइड गठिया ( rheumatoid arthritis ) या कई अन्य प्रकार हो सकते हैं जो नियमित रूप से पहनने और आंसू या एक बीमारी के कारण अपक्षयी हो सकते हैं।

लाखों भारतीय विभिन्न प्रकार के गठिया (Arthritis )से प्रभावित होते हैं और जो लोग अपने गठिया के लक्षणों करते हैं, उन्हें गठिया (Arthritis )को हरा देने के लिए एक उपचार योजना मिली है।

लेकिन पहले आपको यह जानना होगा कि क्या आपको गठिया (Arthritis ) है या यदि आपको इसके लिए खतरा है।

गठिया (Arthritis ) के लक्षण और जोखिम

यदि आप उम्मीद कर रहे थे कि आप व्यवहार या बीमारियों को इंगित कर सकते हैं जो गठिया (Arthritis ) का कारण बन सकते हैं, तो मुझे यह रिपोर्ट करने के लिए खेद है कि हम नहीं जानते कि क्या गठिया का कारण बनता है … अभी तक। वे लक्षण जो आपको अनिवार्य रूप से चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रेरित करेंगे- कठोरता, जोड़ों में दर्द और सूजन, थकान और गति की खराब सीमा- जो आपके विशेष प्रकार के गठिया के निदान के लिए उपयोग की जाएंगी।

क्या आप जानते हे की वो कौन से कारण हो सकते हे जो गठिया (Arthritis ) को बढ़ाने में मदद करते हे। जानिए कुछ लक्षण

१. आयु – आप उम्र के रूप में गठिया विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
२. आनुवंशिकी – हम यह नहीं जानते हैं कि गठिया विकसित करने में यह निर्धारित करने में कितनी बड़ी भूमिका आनुवांशिकी निभाती है, लेकिन हम इसे इसके लिए योगदान देते हैं।
३. वजन – अधिक वजन होना आपके जोड़ों पर अनावश्यक दबाव डालता है, औसत वजन सीमा के भीतर किसी की तुलना में पहनने और आंसू को बढ़ाता है।
४. एथलेटिसिज्म – शरीर पर कठोर होने वाली शारीरिक गतिविधियाँ जोड़ों के कमजोर होने और गठिया रोग में योगदान कर सकती हैं।
५. पुरानी चोटें – यदि आपको विशेष रूप से कोहनी, घुटने या कलाई में बड़ी चोट लगी है, तो आपको गठिया होने की अधिक संभावना है।
६. बीमारी – यदि आप अपने जोड़ों में संक्रमण से पीड़ित हैं, तो यह गठिया के कुछ रूपों को जन्म दे सकता है।

अब आप जानते हैं कि आप किस उच्च जोखिम वाली श्रेणी में आते हैं, इस बारे में बात करते हैं कि आप गठिया को कैसे हरा सकते हैं!

इसे स्वाभाविक रूप से हराया जा सकता हे.

दर्द निवारक दवाइयां जैसे कि इबुप्रोफेन ( ibuprofen ) और एसिटामिनोफेन ( acetaminophen ) और नेप्रोक्सन ( naproxen )। ये दवाएं आपके सबसे दर्दनाक और असुविधाजनक गठिया लक्षणों से राहत प्रदान करने के लिए काफी तेज़ी से काम करती हैं। समस्या यह है कि ये दवाएं दीर्घकालिक उपयोग के बाद आपके लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं।

अपने गठिया (Arthritis ) के लक्षणों के लिए इन दवाओं का बहुत अधिक उपयोग करने से अल्सर, रक्तस्राव और यहां तक ​​कि पेट की परत की गड़बड़ी भी हो सकती है। तो इन दवाइयों से भी अच्छा आपके पास क्या विकल्प हैं जिससे आपको गठिया में आराम मिले ?

प्राकृतिक, बिल्कुल! प्राकृतिक तरीके जिससे आप हमेसा स्वस्थ रहेंगे ?

लोकप्रियता में प्राकृतिक पूरक वस्तुओ का उपयोग बढ़ रहा हैं क्योंकि लोग उन्हें बीमार किए बिना चंगा करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। आपको प्राकृतिक पूरक की आवश्यकता होती है जो सूजन से लड़ते हैं और दर्द से राहत देते हैं और सिस्टमिक एंजाइम बस वही होते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होती है। वे सूजन में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और यहां तक ​​कि निशान ऊतक से छुटकारा भी पाते हैं।

प्राकृतिक सामयिक क्रीम हैं जो दर्द से राहत प्रदान करते हैं और यहां तक ​​कि ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो आपके लक्षणों को कम करने या उलटने में मदद करते हैं।

एक बात जो किसी संक्रमण या चोट की ज़रूरत से पीड़ित सभी शरीर बाकी है। यह है कि शरीर अपने आप को कैसे ठीक करता है इसलिए यदि आप अपने गठिया को हरा देना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर रात पर्याप्त नींद ले रहे हैं। हम में से अधिकांश के लिए इसका मतलब होगा कि हर रात 6 से 8 घंटे की नींद और अगर आपको दिन भर थकान महसूस होती है तो झपकी लें।

यदि आप आराम नहीं कर रहे हैं तो आप अपने शरीर को वह नहीं दे रहे हैं जो उसे ठीक करने की आवश्यकता है। इसके अलावा तनाव एक ऐसे शरीर पर कहर बरपा सकता है जो पहले से ही अपने सबसे अच्छे रूप में नहीं है; यह मांसपेशियों को मजबूत करता है और रक्तचाप और हृदय गति बढ़ाता है। ये चीजें केवल आपके लक्षणों को बढ़ाएंगी।

गठिया दिखाएं जिसका मालिक ध्यान लगाकर, योग का अभ्यास करके और प्रत्येक रात पर्याप्त मात्रा में नींद ले। यदि आपको अपने आप पर R & R का आनंद लेने में समस्या हो रही है, तो अपने शरीर को आराम देने के लिए मालिश थेरेपी या अरोमाथेरेपी की कोशिश करें और आराम करने में मदद करें ताकि आप ठीक कर सकें।

आहार

एक स्वस्थ आहार आपके शरीर को हील करने की बात करता है। चोट या बीमारी के कारण, भोजन अक्सर सबसे अच्छी दवा हो सकती है। जब कई प्रकार के गठिया की बात आती है तो सूजन और दर्द से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों से भरा आहार आपको एक नए व्यक्ति की तरह महसूस करने में मदद कर सकता है।

लेकिन यह सिर्फ उन फलों, सब्जियों, जड़ी-बूटियों और मसालों से नहीं है जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करते हैं जो गठिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, यह भी विवरण है। उदाहरण के लिए, ओवरईट न करें क्योंकि हमने गठिया दर्द में भूमिका भार के बारे में पहले ही चर्चा कर ली है। उन्हीं लाइनों के साथ आप जंक फूड से बचना चाहते हैं जिनमें तले हुए खाद्य पदार्थ, चीनी, कृत्रिम स्वाद और रंग, परिष्कृत कार्ब्स, शराब और कैफीन शामिल हैं।

यदि आप वास्तव में यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सफलतापूर्वक गठिया को हरा दें, तो इन आहार दिशानिर्देशों का पालन करें;

1. खूब पानी पिए। कोई निर्धारित राशि नहीं है, लेकिन अगर आपको प्यास लगती है, तो पानी पिएं।
2. यदि आपको मांस की आवश्यकता है, तो लाल मांस से बचें और ठंडे पानी की मछली जैसे सामन चुनें। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड और विरोधी भड़काऊ गुणों से भरे हुए हैं।
3.एक दिन में एक सलाद खाएं; कच्चे फल और सब्जियां एसिड के निर्माण को बाहर निकालने में मदद करेंगे जो आपके शरीर को बैक्टीरिया-मुक्त कर देगा।
4.जब संदेह में, ताजे और मौसमी उत्पादन और जड़ी-बूटियों का चयन करें।

शारीरिक गतिविधि

यह एक सामान्य गलत धारणा है कि गठिया से पीड़ित को व्यायाम से बचना चाहिए, लेकिन यह एक गलत धारणा है। स्ट्रेचिंग हर दिन करने के लिए हर किसी की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से कठोर और दर्द वाले जोड़ों के साथ। जब आपको व्यायाम की आवश्यकता होती है तो आपको दौड़ने और ज़ुम्बा जैसी उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

आपको व्यायाम की आवश्यकता है जो आपके शरीर के माध्यम से अच्छा, ऑक्सीजन युक्त रक्त बहेगा, आपको हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करेगा और आपके लचीलेपन में सुधार करेगा।

सामान्य रूप से व्यायाम आपको अंदर और बाहर अच्छा महसूस कराता है, जो उपचार में योगदान कर सकता है। यदि आप कुछ गठिया-अनुकूल व्यायाम के लिए बाजार में हैं, तो चलने पर विचार करें; यह आसान है, आप इसे कहीं भी कर सकते हैं और यह उपरोक्त सभी मानदंडों को पूरा करता है।

जब चलना पुरानी टोपी बन जाता है, तो इन अधिक साहसी लेकिन समान रूप से प्रभावी अभ्यासों पर विचार करें जो गठिया को हरा देगा:

वाटर एक्टिविटीज़ – वाटर एरोबिक्स केवल बूढ़े लोगों के लिए नहीं है, बल्कि पुराने लोग वाटर-बेस्ड एक्टिविटीज़ का पक्ष लेते हैं, क्योंकि यह आपको जोड़ों और मांसपेशियों पर अनुचित तनाव डाले बिना व्यायाम करने की अनुमति देता है। अगर पानी एरोबिक्स आपकी बात नहीं है, तो 30 से 45 मिनट की स्विमिंग लैप्स उतनी ही प्रभावी होंगी, जितनी मजेदार नहीं!

योग – यदि आपके पास सीमित लचीलापन है या आपके गठिया Arthritis ने आपके लचीलेपन को दूर कर लिया है, तो शुरुआत योग कक्षा लेने पर विचार करें। यह आपको अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, जिसका उपयोग आप रात में कर सकते हैं जब आपको आराम करने या डी-तनाव करने की आवश्यकता होती है। लेकिन लोकप्रिय विश्वास के विपरीत योग भी आपकी मांसपेशियों में आपकी ताकत का निर्माण करेगा, सूजन को कम करेगा और निश्चित रूप से, आपके लचीलेपन और संतुलन को बढ़ाएगा।

पिलेट्स – यदि आप योग की तुलना में कुछ अधिक तीव्र चाहते हैं, लेकिन यह भी मांसपेशियों को मजबूत करेगा जो आपके जोड़ों का समर्थन करता है, तो पिलेट्स इसका जवाब है। केंद्रित श्वास के साथ आप आगे की संयुक्त क्षति को रोकने के लिए ताकत में सुधार कर सकते हैं और मांसपेशियों को स्थिर कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम आपको मजबूत, स्थिर और लचीला बनाए रखेगा इसलिए गठिया Arthritis को आपके वर्कआउट को रोकने में मदद नहीं करेगा!

गठिया Arthritis पर गर्म और ठंडा चलाएं

गठिया Arthritis के लिए सबसे प्रभावी उपचार में से एक गर्मी और बर्फ है, जोड़ों और मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक रूप से लागू किया जाता है। यह छोटा सा उपचार, पंद्रह मिनट की वृद्धि में, आपको गतिशीलता में सुधार करने और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए एक लंबा समय दे सकता है।

हालांकि यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्म और ठंडे का संयोजन आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आपका गठिया Arthritis आपको अधिक सूजे हुए जोड़ों और सामान्य सूजन देता है, तो आप पा सकते हैं कि आपको गर्म की तुलना में ठंडे संपीड़ितों के साथ अधिक समय चाहिए। आपको अनुशंसित 15 मिनट समय सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपको अधिक ठंड की आवश्यकता है, तो 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें और फिर से ठंडा सेक करें।

यदि आपको रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए तंग जोड़ों और मांसपेशियों को ढीला करने की आवश्यकता है, तो आपको गर्म सेक की आवश्यकता है। सरल गर्म स्नान या नम तौलिया और हीटिंग पैड से कई गर्म विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आपको अधिक तीव्र गर्मी की आवश्यकता है तो दूर अवरक्त गर्मी पर विचार करें जो मांसपेशियों में घुसने वाले गर्मी उपचार प्रदान करता है।

हमेशा सावधानी बरतें और कभी भी गर्म या ठंडे उपचार को सीधे त्वचा पर न लगाएं।

गठिया को हरा देने की शक्ति आपके भीतर है, क्या आप इसका उपयोग दर्द, सूजन और सूजन से लड़ने के लिए करेंगे?

mamata-banerjee

मोदी 5 साल में राम मंदिर नहीं बनवा पाए, विद्यासागर की मूर्ति बनाना चाहते हैं – ममता बनर्जी

Mamata Banerjee :- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा पर भाजपा और तृणमूल में ...
Read More
amit-shah-rally-asking-bjp-to-show-all-papers-west-bengal

बंगाल में बढ़ा बवाल, शाह की रैली में पहुंची पुलिस, रोड से हटाए PM मोदी के पोस्टर

कोलकाता पुलिस ने अमित शाह ( Amit Shah ) की रैली के लिए बने स्टेज से जुड़े परमिशन मांगे हैं ...
Read More
mani shankar aiyar news

मोदी को ‘नीच आदमी’ बताने वाले बयान पर मणिशंकर अय्यर ने पूछा- क्या मैं सही नहीं था

कांग्रेस पार्टी के नेता मणिशंकर अय्यर ( Mani Shankar Aiyar ) लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और आखिरी चरण के ...
Read More
how to use mifepristone and misoprostol

How to Use Mifepristone and Misoprostol

How to Use Mifepristone and Misoprostol :- The combination of mifepristone and misoprostol is very effective. However, Mifepristone is not available ...
Read More
garbh girane ke gharelu upay

garbh girane ke gharelu upay : 1 से 2 महीने का गर्भ गिराने के 10 सबसे आसान घरेलु उपाय

Garbh girane ke gharelu upay  :-1 से 2 महीने का गर्भ गिराने के 10 सबसे आसान घरेलु उपाय, Best 10 ...
Read More
tej bahdur viral video

बड़ा खुलासा पीएम मोदी की हत्या करना चाहता था तेजबहादुर, वीडियो आया सामने

Tej Bahdur viral video :- वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए नामांकन भरने वाले तेज बहादुर ...
Read More
china insult imran khan at bijing airport

चीन पहुंचे इमरान खान की हुई जमकर बेइज्जती, भड़के पाकिस्तानी बोले-भिखारियों के साथ ऐसा ही होता है

China insults imran khan at Bijing Airport :- बीजिंग में आयोजित वेल्ट एंड रोड समिट में शिरकत करने के लिए ...
Read More
Javed Akhtar compares Pragya Thakur to 'Ravana'

जावेद अख्तर ने प्रज्ञा ठाकुर की ‘रावण’ से की तुलना, अपराधिक मानहानि का मुकदमा दर्ज

Javed Akhtar compares Pragya Thakur to 'Ravana' :- साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर पर अपनी एक टिप्पणी को लेकर गीतकार जावेद ...
Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares